गर्व होने और घमंड होने के बीच एक बारीक रेखा है। शायद यही कारण है कि कोई मजबूत होने की जगह बदमिजाज हो जाता है

Management Funda by N. Raghuraman

वह सिर्फ 16 साल की, स्कूल जाने वाली बच्ची है। लेकिन सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर उसे जितने लोग फॉलो करते हैं, उनकी संख्या ऑस्ट्रेलिया, मोरक्को और अफगानिस्तान की कुल आबादी से भी ज्यादा है। मैंने लॉकडाउन से कुछ महीने पहले उसके बारे में अपनी बहन से सुना था, जो अमेरिका के उसके घर के पास रहती है। तब बच्ची के परिवार ने 10 लाख फॉलोअर्स होने की खुशी केक काटकर मनाई थी। लेकिन आज 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग उसे फॉलो करते हैं। तो निश्चिततौर पर परिवार का काम सिर्फ केक से नहीं चलेगा। यह निश्चित ही ऐसी बच्ची के लिए बड़ी बात है, जो पिछले साल तक कनेक्टीकट में स्कूल जाने वाली छात्रा ही थी। आज, चार्ली डिएमिलिओ एक इंफ्लूएंसर, सोशल मीडिया मेगास्टार और 10 करोड़ फॉलोअर्स पार करने वाली पहली व्यक्ति है।

इस टीनएजर का कम समय में अत्यधिक मशहूर होना हमें चौंकाता है लेकिन यह स्वीकार करना होगा कि वह हुनरमंद डांसर है। दुनियाभर के उसके फॉलोअर्स तो यही मानते हैं। रोचक यह है कि उसका प्रतिबंधित ऐप टिकटॉक से पिछले साल मई में परिचय हुआ और दो महीने बाद ही उसके वीडियो ने दुनियाभर के टीनएजर्स का ध्यान खींचा।

आज उसका एक हॉलीवुड एजेंट है, उसने प्राडा जैसे ब्रैंड के साथ प्रमोशनल स्पॉन्सरशिप साइन की है, जिसके प्रोडक्ट हर उच्चवर्गीय महिला लेना चाहती है और डंकिन डोनट्स में उसके नाम पर ड्रिंक भी है। उसने लाखों डॉलर कमाए और उसका परिवार लॉस एंजिलिस में रहने लगा है, जहां वे चार्ली और सोशल मीडिया में रुचि रखने वाली उसकी बहन डिक्सी (19) के लिए मीडिया कंपनी शुरू करने जा रहे हैं। लेकिन पिछले हफ्ते चार्ली की लोकप्रियता को बड़ा झटका लगा। उसके 10 लाख फॉलोअर्स कम हो गए, जब उसके फैन्स ने एक वीडियो पर बुरी प्रतिक्रिया दी, जिसमें वह और उसकी बहन परिवार के पर्सनल शेफ से बुरा बर्ताव कर रही हैं।

इससे पहले डिएमिलिओ बहनों ने पिता मार्क और मां हाइडी के साथ एक फैमिली चैनल बनाया था। उनके कंटेंट में ‘डिनर विथ द डिएमिलियोज़’ वीडियो सीरीज है, जहां हर एपिसोड में एक गुप्त मेहमान आता है। पहला एपिसोड 16 नवंबर को आया, जिसमें मेकअप यूट्यूब स्टार जेम्स चार्ल्स आए। परिवार और चार्ल्स डिनर के लिए बैठे, जिसे शेफ ऐरोन मे ने बनाया था, जो चार्ली के पिता के मुताबिक उनके ‘पसंदीदा शेफ’ और ‘अच्छे दोस्त’ थे।

पर्सनल शेफ ने कई व्यंजन बनाए थे, लेकिन डिएमिलियो बहनों ने सराहना नहीं की। डिक्सी ने खाना खाया और टेबल से कुछ दूर होकर बैठे-बैठे ही उल्टी जैसी हरकत की। इसके अलावा उसने शेफ से सवाल पूछा जिसे फैन ‘अभद्र’ मान रहे हैं। इस बदतमीजी में चार्ली ने भी डिक्सी का साथ दिया। एक फैन ने लिखा, ‘ क्या चार्ली को लगता है कि कैमरे पर उसका चेहरा क्यूट है?’ साथ ही यह भी लिखा, ‘नहीं बेब। दोनों लड़कियों में शिष्टाचार और अच्छी शख्सियत की कमी है।’

चार्ली ने कहा कि उसकी मंशा ‘किसी को दु:ख पहुंचाने या नीचा दिखाने की नहीं थी।’ जबसे वीडियो आया है, उसे सोशल मीडिया पर चेतावनी और हिंसक कमेंट मिल रहे हैं। बाद में उसने एक वीडियो में बहुत माफी मांगी लेकिन पहले ही उसे करीब 10 लाख फॉलोअर्स का नुकसान हो गया। चूंकि हम भी अब कई रियलिटी शोज वाले देश हैं, जहां कई बच्चे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, इसलिए उनकी सीख में गर्व और आनंद के सबक जोड़ देना चाहिए। कई लोगों के लिए गर्व हमेशा किसी अन्य की तुलना में ज्यादा होना होता है। जब प्रतिस्पर्धा का तत्व चला जाता है, तब यह आनंद बन जाता है।

फंडा यह है कि गर्व होने और घमंड होने के बीच एक बारीक रेखा है। शायद यही कारण है कि कोई मजबूत होने की जगह बदमिजाज हो जाता है। याद रखें, आप हमेशा दयालु हो सकते हैं लेकिन इसके लिए कमजोर होने की जरूरत नहीं है।- एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

Leave a Reply