2021 हर तरह के व्यापार को फिर से स्थापित करने का साल होगा, पर याद रखें कि दिमाग में पहले डिजिटल मानसिकता रखने से ही यह मुमकिन होगा

इस साल जनवरी में आईटी क्षेत्र में काम करने वाले प्रबंधन विशेषज्ञों ने खुदरा उद्योग की ऑनलाइन बिक्री में 6.7% वृद्धि का अनुमान लगाया था। पर महामारी के चलते 5 साल की वृद्धि चंद महीनों में हासिल हो गई। कुछ अनुमानों के मुताबिक, उपकरणों समेत घरेलू उत्पाद 70% की दर से बढ़े। इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्री में 91% और विकसित देशों में बगीचे उपकरणों में भी 235% की वृद्धि रही।

दिलचस्प रूप से इस शुक्रवार मुझे दुनिया की शीर्ष फर्नीचर रिटेलर आईकिया की ओर से आमंंत्रण मिला, 18 दिसंबर को नवी मुंबई में इनका देश का दूसरा स्टोर खुल रहा है। दिलचस्प इसलिए क्योंकि ऊपर जिक्र क्षेत्रों में भारी ऑनलाइन वृद्धि के बावजूद, इन तीनों क्षेत्रों के साथ-साथ 6900 अन्य उत्पादों का व्यापार करने वाले आईकिया ने 5 लाख वर्गफुट में अपना स्टोर खोलने का निर्णय लिया है, वो भी ऐसे समय में जब टीके का इंतजार के अलावा कोरोना का कोई भी समाधान नज़र नहीं आ रहा।

उनके विश्वास के पीछे हजारों उत्पाद हैं, इनमें कई के बारे में भारत में लोगों को पता तक नहींं। हालांकि स्टोर जाने से पहले ऑनलाइन पंजीयन अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन लिए आपको एक दिन और समय दिया जाएगा। मेरे सूत्रों के अनुसार उनके पास कहीं अधिक तकनीक आधारित खरीदारी के अनुभव हैं।

हाल ही में मैंने पढ़ा कि कैसे यूएस और यूके के कुछ स्टोर ‘क्लिक एंड कलेक्ट’ पद्धति का प्रयोग कर रहे हैं, जहां आप अपने मोबाइल से उत्पाद की तस्वीरें लेते हैं और ट्रॉली में लिए बिना आगे बढ़ जाते हैं। ज्यों ही आप भुगतान के लिए पहुंचते हैं आपका सामान पैक होता है। आपको सिर्फ कार्ड स्वाइप करके सामान लेना होता है, संक्षेप में कहें तो यह कम स्पर्श खरीदारी का अनुभव है। इसका मतलब है कि अब हमारे पारंपरिक स्टोर्स को इस पर योजना बनानी होगी कि वे ग्राहकों के लिए बेहतर इन-स्टोर अनुभव कैसे दे सकते हैं, ताकि वे स्टोर पर आएं।

तकनीक ना सिर्फ व्यापार पर हावी होने जा रही है, पर पुलिस में भी! आज पुलिस अधिकारियों के पास बॉडी कैमरा है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व ड्रोन के जरिए उनसे कम संसाधनों व कम धन के बावजूद अपराधियों का पीछा करने के लिए कहा जा रहा है। दुनिया के कुख्यात अपराध स्थलों के बारे में अधिकारी शर्ट पर लगे कैमरा से शीघ्र जानकारी साझा करते हैं, जबकि डाटा वैज्ञानिक, डाटा इंजीनियर्स व दृश्य विशेषज्ञ अधिकारी को तकनीक आधारित समझबूझ देते हैं।

कई अपराधी अंतरराष्ट्रीय अपराध में माहिर हैं इसलिए पूरे यूरोप में, कई देशों की पुलिस बायोमैट्रिक्स, अपराधियों का इतिहास जैसे डाटा आपस में साझा करती है। कारगर जांच के लिए तकनीक अलग-अलग सिस्टम व एजेंसी की जानकारियों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर अपराध स्थल पर अधिकारियों की मदद कर रही है। 32 गुना जूम लेंस के साथ आवाज़ नहीं करने वाले हल्के ड्रोन्स पुलिस के नए हथियार हैं।

बड़े बदलाव के लिए तैयार एक और क्षेत्र फैशन उद्योग है। लिवाइस गुची जैसे शानदार ब्रांड्स सेकंड हैंड बाज़ार में रीसेल करने वाले हालिया ब्रांड्स हैं, यह बाजार 2023 तक दोगुना होकर 51 बिलियन डॉलर पहुंचने का अनुमान है। हम सोचते थे कि फर्नीचर का ही सेकंड हैंड मार्केट सबसे बड़ा है, लेकिन कपड़े पहले पर पहुंच चुके हैं, तो इलेक्ट्रिकल व फर्नीचर दूसरे पर हैं। पूरा बाज़ार तकनीक से संचालित हो रहा है क्योंकि इसमें भारी-भरकम परिवहन व भाड़ा लगता है।

फंडा यह है कि 2021 हर तरह के व्यापार को फिर से स्थापित करने का साल होगा, पर याद रखें कि दिमाग में पहले डिजिटल मानसिकता रखने से ही यह मुमकिन होगा। – एन. रघुरामन, मैनेजमेंट गुरु

Leave a Reply